घोस्ट पेप्पर से तीखा क्या है?

भूत जोलोकिया इतना तीखा है कि उसका प्रयोग मिलिट्री ग्रेड पेप्पर स्प्रे से लेकर स्मोक बॉम्ब्स् में नॉन टॉक्सिक बायोलॉजिकल वेपन की तरह इस्तेमाल किया जात है। फिर भी यह अंगूठे जितनी मिर्च, जो यूटूब पर एक स्टार भी है, दुनिया के सबसे तीखी मिर्चीयों के लिस्ट में7 वें स्थान पर है! इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।


7. भूत जोलोकिया - 800,000 से 1,041,427 एसएहयू
यदि आपको कोई कहता है कि इस मिर्च का केवल एक छोटा सा टुकड़ा खायें, तो वह आपका दोस्त नहीं हो सकता! इसी वजह से इसे घोस्ट पेप्पर भी कहा जाता है और यह मिर्च भारत की देन होने के साथ-साथ दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के लिस्ट में सबसे अधिक समय तक पहली स्थान पर था, 2011 में इसकी जगह किसी और ने ले ली!


6. सेवेन पॉट हैबानेरो– 923,000 से 1,853,396 एसएहयू
इसे इसलिये यह नाम दिया गया है क्योंकि एक ही 7 बड़े फैमिली साइज़ स्ट्यु के पॉट्स् को अधिक तीखा बना सकता है। इसका रंग चॉकलेट जैसा होता है और इसलिये इसे चॉकलेट 7 या चॉकलेट डुगलाह भी कहा जाता है। इसमें दूसरों की तुलना में अधिक स्वाद होता है, पर आपको गुड लक जब आप इसको ट्राय करेंगे!


5. इन्फिनिटी चिल्ली- 1,176,182 एसएहयू
इन्फिनिटी चिल्ली को 15 मिनट की फेम प्राप्त हुई जब उसने दुनाय में हॉटेस्ट चिल्ली का टाइटल दो हफ्तों के लिये बनाये रखा। यदि आप इसे पकाना चाहते हैं या छूना भी चाहते हैं तो आपको अपने आस-पास कुछ फायर मेन रखने होंगें! इसका नाम काफी पर्याप्त है क्योंकि इसका एक बाइट ही आपको कई घंटों के लिये पीड़ा दे सकता है!


4. नागा वाइपर - 1,382,118 एसएहयू
नागा वाइपर 3 बहुत ही तीखे मिर्चियों का हायब्रिड है और इसकी खेती केवल युनाइटेड किंगडम में ही सीमित है। इसकी उपज अनस्टेबल है जिसका मतलब यह है कि इसके ऑफस्प्रिंग असली मिर्च की तरह नहीं होता और हर मिर्च एक दूसरे से अलग है।


3. ट्रिनिडैड बच स्कॉरपियन - 1,463,700 एसएहयू
ट्रिनिडैड का करिबियन द्वीप कई तरह के तीखे मिर्चियों के लिये जाना जाता है। स्कॉरपियनपेप्पर्स् को उनको नाम इसलिये मिला है क्योंकि इसमें स्कॉरपियन स्टिंगर की तरह नुकीला टेल होता है और इसे बच इसलिये कहा जाता है क्योंकि यह इसके कल्टिवेटर का नाम है – बच टेलर। यह नारंगी-लाल रंग वाली सुंदर मिर्च की स्किन मुलायम होती है पर इसे खाने वाले को अपनी रक्षा खुद ही करनी पड़ती है।


2. ट्रिनिडैड मोरुगा स्कॉरपियन– 1200,000 से 2,009,231 एसएहयू
ट्रिनिडैडमोरुगास्कॉरपियन भी करिबियन द्वीप का ही है और इसे कल्टिवेट करने वाला तीखी मिर्चियां उगाने के लिये जाना जाता है – तो इसे से क्याउम्मीद कीजा सकती है, यह आप सोच सकते हैं! आपके सामान्य टबैस्को से 500 गुना अधिक तीखा और इस मिर्च ने दुना में सबसे पहले 2 मिलियन एसएहयू का रिकॉर्ध तोड़ा था!

1. द कैरोलीना रीपर– 1,500,000 से 2,200,000 एसएहयू
दकैरोलीनारीपर– ये है घोस्ट चिल्ली और रेड हैबानेरो के बीच में किया गया क्रॉस्ब्रीड। इसे दूर से सूंघने पर ही आपकी आंखों में दर्द के आंसू आ सकते हैं। इस करिबियन स्पाइस बॉम्ब की खासियत इसकी क्रिंक्ली बनावट और लम्बी टेल है और यह नम्बर एक स्थान पर अगस्त 2013 से है!


ऐसी ही अन्य तीखी चीज़ों के बारे में पढ़ने के लिये और अपने रसोईघरों में चीज़ें गर्म कर नेके लिये ब्राउस करते रहें SanjeevKapoor.com

लेख सुझाव

5-lesser-known-Indian-spices-hindi

भारतीय पाकशैली की सभी डिशेज़ मसालों के गुणों से स्वादिष्ट बनाये जाते हैं।

5-everyday-solutions-for-dry-skin-hindi

सर्दियों में रूखी त्वचा हमारी सबसे बड़ी समस्या बन जाती है । पर अब नहीं!

International-Beer-Day-hindi

तो हम लाये हैं आपके लिये एक बूज़ी ब्रंच मेनू जिसके हर कोर्स में यह लिक्विड गोल्ड है।

6-reasons-why-you-should-eat-plenty-of-plums-hindi

यहाँ पढ़ें उन सभी लाभों के बारे में जो प्ल्म्स् लाते हैं और ध्यान रहे अगली बार आप इन्हे ज़रूर खरीदें

Eat-to-lose-7-foods-that-help-burn-fat-hindi

इन फूड्स् के बारे में पढ़े जिन्हे आप खाते-खाते कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं।

4-substitutes-for-white-rice-hindi

आप राइस से बोर हो गये हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प दे रहे हैं!

how-to-make-the-perfect-caramel-hindi

यहां हैं वे सारे टिप्स् और ट्रिक्स् जिस से आप एक अच्छा कैरामल केवल 5 आसान स्टेप्स् में बना सकते हैं!

Top-5-Dal-recipes-hindi

हमारे 5 मनपसंद दाल रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें और इन्हे अपने मील्ज़ में डालें!

chocolate-therapy-hindi

हम लायें हैं आपके लिये ट्विस्टेड चॉकलेट रेसिपीस् जिसे बनाकर आप केवल खुश ही होंगे!

8-everyday-benefits-of-oatmeal-hindi

हम दे रहे हैं आपको 8 कारण जिसकी वजह से ओटमील आपके लाइफस्टाइल का भाग होना चाहिये

website of the year 2013
website of the year 2014