7 तरीके डेयरी दूध को न कहने के

दूध एक महत्वपूर्ण सामग्री है, कम से कम भारत में, कि शाकाहारी या लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट होने के कारण यह कई बार पोषक तत्वों की चिंताओं को बढ़ा देता है। यह है इसका उत्तर – ऐसा माना जाता है कि आप ‘दूध’ टन के हिसाब से कई पौधों से भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि थोड़ा कैल्शियम घटा कर, पर दूसरे कई पोषक तत्वों के साथ! यह देखें

प्रेशर नहीं – नारियल का दूध 

गाढ़ा, मीठा और स्वादिष्ट – नारियल का दूध वास्तव में भारत में कोई नई अवधारणा नहीं है। मीठे और स्मूदीज़ में प्रयोग करें या कुछ नमकीन बनाने में – यह सभी के लिये खास है। नारियल के दूध का सेवन करने से शरीर काफी सारे मिनरल्स् और ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् पाने के लायक बन जाता है जो कि ब्ल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ-साथ, जॉइन्ट इनफ्लमेशन को घटाता है और इम्युनिटी को घटाता है। इसके अलावा आपके बाल चमकदार हो जाते हैं और त्वचा भी चमकदार होती है! 

प्रोटीन से भरपूर – सोय मिल्क 
यह शायद नॉन डेयरी दूध के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। इसे सोय बीन्स् और दूध से प्राप्त किया जाता है और यह गाय के दूध से गाढ़ा होता है जो शुरू में मिठा होता है पर इसका सेवन करने के बाद इसमें एक नटी स्वाद आता है। पोषण के बारे में बात करें तो एक सोय मिल्क के ग्लास में 11 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि स्किम मिल्क के 8 ग्राम सहित एक ग्लास की तुलना में काफी अधिक है। और भी अच्छी खबर यह है कि यह कोलेस्ट्रॉल और सैच्युरेटेड फैट के सेवन को काफी कम कर देता है। 
दिल को स्वस्थ बनाने वाला मल्टिटास्कर – फ्लैक्स मिल्क
स्वस्थ ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स्, शून्य कोलेस्ट्रॉल, शून्य ट्राँन्स-फैट, थोड़ा कैल्शियम, ग्लूटन के बिना और काफी सारे स्वस्थ विटामिन्स् और मिनरल्स् – फ्लैक्स् सीड के सभी गुण उस से प्राप्त दूध में होते हैं। दिखने में हल्का सा पतला, इस दूध में पाये जाने वाले ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स् दिल को स्वस्थ बनाता है और इसका प्रयोग कई रेसिपीज़ में किया जा सकता है – बेकिंग से लेकर साधारण सा शेक के लिये।
एलर्जी से बचाने वाला – चावल दा दूध 
आप क्या करेंगे यदि आप लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट हैं, या आपको केसिन और नट्स् से एलर्जी है? आप चावल से बना दूध पीयें जो कि सबसे अधिक हायपोएलर्जिनिक होता है (जिस से एलर्जी होने की संभावना कम हो)। चावल का दूध बहुत पतला होता है और इसका स्वाद लगभग पानी जैसा होता है, इसलिये वाणिज्यिक रूप से बने चावल दूध वेनीला या चॉकलेट फ्लेवर्स् में पाये जाते हैं। शून्य सैच्युरेटेड फैट्स्, दिल को स्वस्थ बनाने वाला राइस ब्रैन, विटामिन बी और बहुत सारे ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् चावल के दूध के कुछ खास गुण हैं। 
नट केस – बादाम दूध 
यदि आपको डेयरी दूध का स्वाद पसंद नहीं है तो यह स्वादिष्ट दूध उसका अच्छा विकल्प है। इसमें लैक्टोज़ नहीं होता, बल्कि काफी सारे न्यूट्रियेन्ट्स् होते हैं जो दिमाग की शक्ति को बढ़ाते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और वज़न घटाने में मदद करते हैं। यह कुछ प्रकार के कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को धीमा करने के लिये भी जाने जाते हैं। बादाम की तरह ही आप अन्य नट जैसे हेज़लनट और काजू से भी दूध बना सकते हैं। 
बाकी की तुलना में उच्च – हेम्प मिल्क 
नॉन डेयरी दूध दृश्य में सबसे नए खिलाड़ियों में से जो एक है उसका स्वाद हल्का सा चॉकी है और गाढ़े क्रीमी हेम्प का डेरिवेटिव दिखने में ग्रेनी होता है। इसका फ्लिप साइड यह है कि अधिक मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा 3 होने के साथ-साथ, हेम्प मिल्क में अधिक मात्रा में कैलरीज़ भी होते हैं। इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि यह उसी पौधे से प्राप्त होता है जिस्से मारिजुआना मिलता है, पर आप इससे हाय नहीं होंगे, बस इस से बनाये हुये काफी सारे स्वादिष्ट पकवानों से खुश होंगे! 
सूपद मिल्क – किन्वा मिल्क 
यह वह भी है जो अब तक उतना लोकप्रिय नहीं हुआ है, पर धीरे-धीरे हो रहा है। सूपर फूड किन्वा के लाभों के प्रकाश में आने के साथ, इस से बना हुआ दूध भी जल्द ही प्रसिद्ध होगा। प्रोटीन में उच्च, स्मार्ट कार्बस् के साथ और दिमाग कि शक्ति को बढ़ाने वाला, यह पचाने में भी आसान होता है पर उतना खास नहीं लगता जब इसे आप यूंही पीना चाहते हों। इसका प्रयोग अपने किसी रेसिपी में एक अलग स्वाद लाने के लिये करें, तभी आप खुश होंगे। 
जब आप नॉन डेयरी दूध खरीदने जाते हैं तो आपको कई सारे विकल्प मिलेंगें – मीठा, सादा, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर, नैच्युरल और ऑरगैनिक। तो आप सभी प्रोस और कॉन्स् को नाप कर वही चुनें जो आपके लिये सबसे अच्छा हो!  



रेसिपी सुझाव

लेख सुझाव

5-lesser-known-Indian-spices-hindi

भारतीय पाकशैली की सभी डिशेज़ मसालों के गुणों से स्वादिष्ट बनाये जाते हैं।

5-everyday-solutions-for-dry-skin-hindi

सर्दियों में रूखी त्वचा हमारी सबसे बड़ी समस्या बन जाती है । पर अब नहीं!

International-Beer-Day-hindi

तो हम लाये हैं आपके लिये एक बूज़ी ब्रंच मेनू जिसके हर कोर्स में यह लिक्विड गोल्ड है।

6-reasons-why-you-should-eat-plenty-of-plums-hindi

यहाँ पढ़ें उन सभी लाभों के बारे में जो प्ल्म्स् लाते हैं और ध्यान रहे अगली बार आप इन्हे ज़रूर खरीदें

Eat-to-lose-7-foods-that-help-burn-fat-hindi

इन फूड्स् के बारे में पढ़े जिन्हे आप खाते-खाते कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं।

4-substitutes-for-white-rice-hindi

आप राइस से बोर हो गये हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प दे रहे हैं!

how-to-make-the-perfect-caramel-hindi

यहां हैं वे सारे टिप्स् और ट्रिक्स् जिस से आप एक अच्छा कैरामल केवल 5 आसान स्टेप्स् में बना सकते हैं!

Top-5-Dal-recipes-hindi

हमारे 5 मनपसंद दाल रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें और इन्हे अपने मील्ज़ में डालें!

chocolate-therapy-hindi

हम लायें हैं आपके लिये ट्विस्टेड चॉकलेट रेसिपीस् जिसे बनाकर आप केवल खुश ही होंगे!

8-everyday-benefits-of-oatmeal-hindi

हम दे रहे हैं आपको 8 कारण जिसकी वजह से ओटमील आपके लाइफस्टाइल का भाग होना चाहिये

website of the year 2013
website of the year 2014