सुंदर बालों के नुस्खे, आपके रसोईघर से

 

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस एक सही तरीके के डाइट से ही आप अपने बालों से जुड़े सम्सयाओं का, जैसे दो-मूहे बाल और स्टन्टेड ग्रोथ, हल प्राप्त कर सकते हैं। इन सामग्रियों के बारे में पढ़ें जिन्हे आप अपने डाइट में लाने से सुंदर बाल प्राप्त कर सकते हैं।

नट्स् और बीज – हेलो हेल्दी हेयर

नट्स् और बीज में बायोटिन और ओमेगा 3 जैसे न्युट्रियेन्ट्स् के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल भी होते हैं। इन्हे रोज़ाना अपने डाइट में डालने से आपके बालों को सही पोषण प्राप्त हो सकता है। बदाम, अखरोट, चिलगोज़े, पीकान, सनफ्लार और कद्दू के बीज वे चीज़ हैं जिन्हे आपको सुंदर बाल पाने के लिये खाना चाहिये।

द ग्रीन गैंग

आपका शरीर प्राकृतिक हरे रंग के खाद्य पदार्थों से स्पंज की तरह न्युटर्येन्ट्स सोख लेता है। पालक, ब्रॉक्ली, मेथी और केल जैसी सब्ज़ियों में भरपूर मात्रा में आयरन, ज़िन्क, फॉस्फोरस, फोलेट और प्राकृतिक कोलाजेन होता है जो न केवल आपके बालों को पोषण देते हैं बल्कि उन्हे मज़बूत भी बनाते हैं। ग्रीन हमेशा ही एक अच्छा विचार होता है!

सी फूद, ईट इट!

तेल वाली मछलियाँ जैसे सालमन और मैकरल और अन्य सीफूड जैसे ऑयस्टर और शेलफिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और 6, फैटी ऐसिड्स्, आयरन, सिलिनियम प्रोटीन और विटामिन डी होते हैं जो स्कैल्प को हायड्रेट करने के साथ-साथ बालों के फोलिकल्स् को मज़बूत बनाते हैं – इस से बाल गिरना भी कम होता है। इसके अलावा इनमें बहत कम पाये जाने वाला विटामिन बी12 भी होता है जो आपके बालों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं!

दूध से दोस्ती – नो ब्रेकेज

दूध और उस से बनी चीजें, जैसे दही और चीज़ केवल अच्छे ही नहीं बल्कि प्रोटीन के शानदार स्रोत होते हैं – जो अच्छे बालों के लिये बहुत आवश्यक हैं। ये बालों के फोलकल्स् को मज़बूत बनाते हैं और साथ-साथ बालों को गिरने और दो-मूहे होने से बचाते हैं। यह समझना मुश्किल नहीं है कि ब्रेकेज से मुक्त बाल अपने आप ही सिल्की और घने हो जाते हैं।

शाइन ऑन

‘संडे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे’ – ये सच्ची बात है यदि आपको चमकदार लम्बे बाल चाहिये तो। इनमें भरपूर मात्रा में बायोटिन होता है जो बालों को चमक देते हैं और उन्हे मज़बूत बनाते हैं। इन्हे अपने डाइट में लाने के अलावा, आप अपने बालों में अंडे और दही से बना एक हेयर पैक भी लगा सकते हैं और मज़बूत लम्बे बाल पा सकते हैं।

स्पाइस डाइरीज़ – द लौंग ऐण्ड शॉर्ट ऑफ इट

आपके पैन्ट्री में ऐसे कई मसाले हैं जो ब्ल्ड सरक्युलेशन को बेहतर बनाने के साथ-साथ बालों के फोलिकल्स् को भी मज़बूत करते हैं। क्या आपको पता था कि अपने स्मूदी या कॉफी के ऊपर हल्का सा दालचीनी पावडर छिड़कने से आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलता है जिसकी वजह से आपके बाल स्वस्थ होने के साथ जल्दी बढ़ते हैं। इसी तरह अदरक और हल्दी भी बालों के स्वास्थ को बेहतर बनाते हैं।

मोर ऑरेन्जी!

गाजर, चुकंदर, कद्दू, आम और शकरकंद जैसी सब्ज़ियों और फलों में बीटा कैरोटीन होता है जो आपके शरीर के अंदर आने से विटामिन ए में तबदील हो जाता है। केवल यही नहीं, इन सब्ज़ियों में अधिक मात्रा में केराटिन और कोलाजन भी होता है जो बालों को मज़बूत बनाते हैं।

होल फूड्स् – रिपेयर डैमेज

आपके बाल होल फूड्स् जैसे ओट्स् और ब्राउन राइस से प्यार करते हैं क्योंकि इनमें होते हैं अधिक मात्रा में सिलिका और ज़िन्क जो बालों को झड़ने से बचाते हैं और डैमेज हुये बालों के फोलिकल्स् को भी सुधारते हैं। और यदि आपको अपने बालों को फटाफट लम्बे करने हैं, तो भी इन्हे अपने डाइट में शामिल करें!

हर्बी रीलोडेद – खुश्की से मुक्ति

यदि आपके घर में एक हर्ब गार्डन है तो खराब बाल वाले दिन केवल एक बहाना है। कड़ी पत्तों को थोड़े नारियल के तेल में गरम करें और अपने स्कैल्प पर लगाकर अपने बालों को लंबा करें और रोज़मेरी से खुश्की और बालों का झड़ना कम करें।  

तो SanjeevKapoor.com पर इन सामग्रियों से बने कुछ स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें। 

लेख सुझाव

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

8-iced-teas-to-cool-you-off-hindi

एक गर्मी के दिन में ताज़गी देने वाला आइस्ड टी पीना ही सबसे अच्छी बात हो सकती है।

7-ways-to-say-no-to-dairy-milk-hindi

दूध एक महत्वपूर्ण सामग्री है, कम से कम भारत में, कि शाकाहारी या लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट होने के कारण यह

10-common-herbs-and-what-you-didnt-know-they-do-hindi

अपने मील्ज़ को मनपसंद हर्बस् से छिड़कना केवल सजाने के काम ही नहीं आते बल्कि वे खाने में स्वाद लाने क

11-not-so-aam-achaars-hindi

अचार बनाना प्यार का श्रम है - यह सदियों पुराने व्यंजनों और पुरानी यादों के बारे में है, अपने हाथों क

dals-of-india-international-year-of-pulses-2016-hindi

2016 पलसेस का अंतरराष्ट्रीय वर्ष होने के कारण, हम यह देखेंगे कि कई दाल जो कि केवल आधे किये हुये पलसे

10-super-one-pot-meals-hindi

चाहे आप एक इन्सान के लिये खाना बना रहे हैं या फिर एक बड़े पार्टी के लिये केटरिंग कर रहे हों, वन पॉट

8-reasons-why-you-should-eat-ghee-hindi

एक सामग्री के हिसाब से घी की सबसे अधिक सराहना की गई है, सबसे अधिक चाहा गया है और हमारे पूर्वजों द्वा

the-tale-of-kale-hindi

केल। नाम तो सुना होगा? तो केल क्या है? ये कुरकुरे, गाढ़े रंग के सुंदर पत्ते हैं जो सूप फूड होते हैं!

website of the year 2013
website of the year 2014