6 कारण कि आपको प्ल्म्स् क्यों खाना चाहिये

ज़ीरो सैच्युरेटेड फैट्स्, 45 कैलोरीज़ पर 100 ग्राम और 80 विभिन्न प्रकार के न्युट्रियेन्ट्स् से भरपूर प्ल्म्स् आपके मेनू में अवश्य होने चाहिये! यहाँ पढ़ें उन सभी लाभों के बारे में जो प्ल्म्स् लाते हैं और ध्यान रहे कि अगली बार आप इन्हे ज़रूर खरीदें।

 

 

कैंसर फायटिंग ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स्

 

प्ल्म्स् का रंग सुंदर क्रिमसन होता है और अन्य सभी इस रंग वाले प्राकृतिक फूड के जैसे ये भी ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् से भरे होते हैं। इसमें पाये जाने वाले ऐन्थोसायनिन, बीटा-कैरोटीन और दूसरे ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् सेल डैमेज होने से बचाते हैं, कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स् से मुक्त कराते हैं और खासकर ब्रेस्ट कैंसर में बनने वाले नये सेल्स् से बचाते हैं।

 

पेट की मुसीबतों से छुटकारा पायें

 

फायबर और ‘सॉर्बिटॉल’ और ‘इसातिन’ जैसे पिगमेन्ट्स् से भरपूर, जो एक अच्छे डायजेस्टिव हेल्थ के लिये आवश्यक है, प्ल्म्स् आपके पेट की सभी मुसीबतों के लिये बहुत लाभदायक है। ये कार्बस्, प्रोटीन्स् और फैट्स् को जल्द ब्रेकडाउन करने में मदद करते हैं, पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और कॉन्स्टिपेशन होने से बचाते हैं।

 

कन्ट्रोल्स् कॉलेस्ट्रॉल

 

एक ऐवरेज साइज़ के ताज़े प्ल्म में 100 मिलिग्राम पोटैशियम होता है और यह वह मिनरल है जो ब्ल्ड प्रेशर को मैनेज करने के साथ-साथ, कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेन्स करता है और स्ट्रोक्स् से भी बचाता है। यह एक लो कैलोरी का स्रोत भी है जो आपके ब्ल्ड शुगर लेवल को नहीं बढ़ायेगा। इनमें क्लोरोजेनिक ऐसिड, केरसेतिन और केटचिन्स् होते हैं जो ओबेसिटी, कोलेस्ट्रॉल और डायबटीज़ को रोकते हैं।

 

स्लोस् डाउन साइन्स् ऑफ एजिंग

 

प्ल्म्स् में भरपूर मात्रा में न्युट्रियेन्ट्स्, ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् और विटामिन्स् जैसे ए, बी वन, बी टू, सी, ई और के होते हैं जो शरीर को साथ में कई इन्फेक्शन और वायरस से बचाते हैं। परिणाम स्वरूप प्ल्मस् खाना इम्युनिटी, विशन, त्व्चा और बालों के लिये बहुत ही लाभदायक होता है। यह इनफ्लमेशन और एज रिलेटेड चीज़ें जैसे रिनकल्ड स्किन और डार्क स्पॉट्स् को भी घटाता है।

 

प्रोमोट्स् बोन हेल्थ

 

प्ल्म्स विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है और इसलिये ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और वीक बोन्स् और ब्ल्ड लॉस से बचाता है। इसमें अच्छी मात्रा में कॉपर और विटामिन सी भी होता है जो आयरन के अबसॉर्पशन में भी मदद करता है।

 

ग्रेट फॉर प्रेगनेन्ट महिलायें

 

गर्भावस्था के समय महिलाओं को यही चाहिये होता है कि वह जो भी खा रहे हैं उसमें से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करें और प्ल्म्स् सभी न्युट्रिशन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें पाये जाने वाले विटामिन्स् और मिनरल्स् गर्भावस्था के दौरान होने वाले कई तकलीफों को – जैसे लो इम्युनिटी, गिडिनेस, हेमरॉइड्स्, कॉन्स्टिपेशन, ब्लोटिंग, फटीग और मसल कॉन्ट्रैक्श्न्स् दूर करता है।

 

यह रसदार फल निश्चितरूप से काफी अधिक काम करता है जितनी हम इसे श्रेय देते हैं। ताज़े प्ल्म्स् से बने रेसिपीज़ के लिये ब्राउस करें sanjeevkapoor.com पर।

लेख सुझाव

Eat-to-lose-7-foods-that-help-burn-fat-hindi

इन फूड्स् के बारे में पढ़े जिन्हे आप खाते-खाते कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं।

4-substitutes-for-white-rice-hindi

आप राइस से बोर हो गये हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प दे रहे हैं!

how-to-make-the-perfect-caramel-hindi

यहां हैं वे सारे टिप्स् और ट्रिक्स् जिस से आप एक अच्छा कैरामल केवल 5 आसान स्टेप्स् में बना सकते हैं!

Top-5-Dal-recipes-hindi

हमारे 5 मनपसंद दाल रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें और इन्हे अपने मील्ज़ में डालें!

chocolate-therapy-hindi

हम लायें हैं आपके लिये ट्विस्टेड चॉकलेट रेसिपीस् जिसे बनाकर आप केवल खुश ही होंगे!

8-everyday-benefits-of-oatmeal-hindi

हम दे रहे हैं आपको 8 कारण जिसकी वजह से ओटमील आपके लाइफस्टाइल का भाग होना चाहिये

6-coffee-myths-busted-hindi

आपके मनपसंद बेवरेज कई प्रकार के मिथ से घिरा हुआ है। हम बताते हैं आपको इसकी सच्चाई।

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

9-gorgeous-hair-solutions-from-your-kitchen-hindi

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस

website of the year 2013
website of the year 2014