4 व्हाइट राइस के सबस्टिट्यूट्स्

व्हाइट राइस को काफी दिनों से अच्छे रिव्यूज़ नहीं मिल रहा है। वज़न घटाने वाले इसे अपने डायट से निकाल रहे हैं। जबकि इस क्रॉप ने दुनियाभर में काफी सारे लोगों को फीड किया है, पर न्युट्रिशन का एक अच्छा स्रोत न होने के कारण स्कैनर के नीचे आ गया है। एक साधारण कार्ब होने के कारण, चावल आपको एक मील के बाद सिर्फ स्टफ्ड और सुस्त महसूस कराता है। यदि आपको एक लो-कार्ब डायट चाहिये और आप राइस से बोर हो गये हैं, तो यहाँ हम आपको कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प दे रहे हैं!

 

 

हाफ द कैलोरीज़, डबल द न्युट्रिशन

 

दुनियाभर में कुसकुस को एक पास्ता का टाइप माना जाता है जो सूजी जैसा दिखता है। इसमें काफी सारा पोटैशियम और लो ग्लिस्मिक इंडेक्स होता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने के साथ-साथ शरीर में फ्लूइड बैलेंस रखता है। आयरन, मेगनीशियम और विटामिन बी के साथ-साथ कुसकुस में होता है फायबर जो आपके पाचन शक्ति को अच्छा बनाता है। होल ग्रेन कुसकुस राइस के मुकाबले आपको हाफ कैलोरीज़ के साथ हर कप में डबल प्रोटीन देता है। कुसकुस एकदम राइस की तरह ही पकता, बस और भी जल्दी और इसमें एक शानदार नट्टी स्वाद होता है। इस रेसिपी को ट्राय करें – कुसकुस विद बीटरूट – बेहतरीन लाल रंग के साथ न्युट्रिशन से भरा हुआ और किसी के साथ भी खाया जाने वाला!

 

ग्लूटन फ्री और प्रटीन्स् से भरपूर

 

राइस के विपरीट किन्वा आपको काफी सारा अमीनो ऐसिड्स् और प्रोटीन्स् देता है जो मसल को बिल्ड करने में और एक वर्कआउट के बाद एनर्जी रखने में मदद करता है – जो कि आजकल के हेल्थ फ्रीक्स् के लिये बहुत सही है। एक कप किन्वा में लगभग 8 – 10 ग्राम प्रोटीन होता है। और यह वीगन और ग्लूटन फ्री भी है! किन्वा में एक अर्दी स्वाद होता है और यह पकने के बाद भी थोड़ा क्रंची रहता है – तो आपको एक बेसिक रेसिपी में ही काफी सारा स्वाद और टेक्सचर मिल सकता है। इस दही किन्वा की रेसिपी को ट्राय करें और आप दोबारा कभी भी दही-चावल नहीं खायेंगे!

 

मोर फायबर, मोर आयरन

 

बलघर को लोग उस सामग्री के रूप से जानते हैं जो एक फलफ्फी ग्रेन है ओर ताबुलेह – एक प्रकार का रिफ्रेशिंग सलाद – बनाने में प्रयोग किया जाता है। बलघर एक प्रकार का प्रोसेस्ड होल व्हीट है जो राइस के मुकाबले बहुत अधिक फायबर और आयरन देता है और कैलोरीज़ और फैट को कम रखता है। बलघर में पाया जाने वाला आयरन ब्लड के प्रॉपर सर्कयुलेशन में मदद करता है और एक शानदार त्व्चा, प्रॉपर मसल फंकश्निंग और इम्युनिटी के लिये ज़रूरी है। पकने का टाइम लगभग आधा होने के बाद, आप इस बलघर पिलाफ का उतना ही मज़ा लेंगे जितना एक राइस बिर्यानी का लेते हैं!

 

वेजिटेबल ग्रेन्स्!

 

कॉलिफ्लावर राइस! न ही एक ग्रेन है और न ही सीड है, यह राइस का सब्सटिट्यूट एक ताज़ा सब्ज़ी है। यह विटामिन के, प्रोटीन, थियामिन, राइबोफ्लैविन, मेगनिशियम, फॉसफोरस, फायबर, विटामिन बी 6, विटामिन बी फोलेट, पैन्टोथेनक ऐसिड, पोटैशियम और मैंगनीज़ का अच्छा स्रोत है! कॉलिफ्लावर ग्लूटेन फ्री और पैलियो फ्रेंडली सब्सटिट्यूट भी है। स्टडजीज़ ने दिखाया है कि नियमित रूप से कॉलिफ्लावर का सेवन करने से आप कैंसर के साथ लड़ने के साथ-साथ अपनी बुद्धी भी बढ़ा सकते हैं। इसमें प्रस्तुत ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् आपके शरीर को टॉकसिन्स् से डीटॉक्सिफाय करने में भी मदद करते हैं।

 

इसे आप केवल ग्रेट करें और स्टीम करके अपने मनपसंद हर्ब के साथ टॉस करें या ऐसे ही थोड़ा नमक और काली मिर छिड़क कर खायें। आपको यह ताजुब होगा कि यह राइस के स्वाद और टेक्सचर से कितना मिलता-जुलता है!

राइस खाने में कोई प्रोब्लम नहीं है पर जब आपके पास और भी पौष्टिक विकल्प हैं तो आप इसे क्यों खायें! और भी ऐसी ही शानदार रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें sanjeevkapoor.com पर।

लेख सुझाव

how-to-make-the-perfect-caramel-hindi

यहां हैं वे सारे टिप्स् और ट्रिक्स् जिस से आप एक अच्छा कैरामल केवल 5 आसान स्टेप्स् में बना सकते हैं!

Top-5-Dal-recipes-hindi

हमारे 5 मनपसंद दाल रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें और इन्हे अपने मील्ज़ में डालें!

chocolate-therapy-hindi

हम लायें हैं आपके लिये ट्विस्टेड चॉकलेट रेसिपीस् जिसे बनाकर आप केवल खुश ही होंगे!

8-everyday-benefits-of-oatmeal-hindi

हम दे रहे हैं आपको 8 कारण जिसकी वजह से ओटमील आपके लाइफस्टाइल का भाग होना चाहिये

6-coffee-myths-busted-hindi

आपके मनपसंद बेवरेज कई प्रकार के मिथ से घिरा हुआ है। हम बताते हैं आपको इसकी सच्चाई।

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

9-gorgeous-hair-solutions-from-your-kitchen-hindi

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस

8-iced-teas-to-cool-you-off-hindi

एक गर्मी के दिन में ताज़गी देने वाला आइस्ड टी पीना ही सबसे अच्छी बात हो सकती है।

7-ways-to-say-no-to-dairy-milk-hindi

दूध एक महत्वपूर्ण सामग्री है, कम से कम भारत में, कि शाकाहारी या लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट होने के कारण यह

website of the year 2013
website of the year 2014