11 अचार जो आम नहीं हैं

अचार बनाना प्यार का श्रम है - यह सदियों पुराने व्यंजनों और पुरानी यादों के बारे में है, अपने हाथों को गंदे और टेस्ट बड्स् को झनझनाने की बात है। हम निश्चित रूप से उन कट्टर लोगों में से हैं जो किसी भी चीज़ से अचार बना सकते हैं। इन ट्राइड और टेस्टेड रेसिपियों को देखें जो अचारों के प्रति हमारे प्रेम का गवाह हैं। आप हमें बाद में धन्यवाद करेंगे।  

क्या आपको सेब पसंद हैं 

अगर कोई रेसिपी है जो सेब के खट्टे-मीठे स्वाद का पूर्णता से उपयोग करता है तो, वह यह है! सन ड्राइड सेब के टुकड़े अचार मसाले के बेहतरीन स्वादों के साथ मिलाने पर आपके मील्ज़ के लिये एक लाजवाब चीज़ बन जाती है। इस मीठे-तीखे अचार को आप अधिक मात्रा में बनायें और महीनों तक स्टोर करें।     

यह तीखा सिर्के से बना प्रॉन का अचार सीफूड पसंद करने वालों के लिये ट्रीट है क्योंकि यह समय के साथ बेहतर होता रहता है। तीखा ओर चटपटा, यह आपको हर बाइट में समुद्र की याद दिलाता है – इसे परोसें काफी सारा उबला हुआ चावल और दही के साथ या फिर प्रॉन करी के साथ। कुछ स्टाइलिश चीज़ बनाने के लिये आप हमेशा गोअन्स् पर भरोसा कर सकते है, है ना? 
 
हमें अचार बनाना इतना पसंद है कि हम किसी भी चीज़ से अचार बना सकते हैं – मशरूम्स् से भी। नरम चौकोर में काटे हुये बटन मशरूम्स् एक तड़कते-भड़कते चटपटे अचारी मसाले में – यह रेसिपी मशरूम्स् और अचार, दोनों ही दुनिया में रहस्योद्घाटन है। इस से आपको काफी सारी प्रशंसा भी मिलेगी। 
 
आपको मटन खाने की आदत केवल एक स्वादिष्ट बिरयानी या एक मसालेदार करी में होगी, पर यह रूप आपको सब कुछ भूलने पर मजबूर कर देगा। छोटे टुकड़ों में कटा प्रेशर कुकर में पका कर तला हुआ मटन एक लाल मिर्च और सिर्के के मसाले में टॉस किया हुआ – यह जिस भी भोजन के साथ परोसा जाये, उसे स्टार बना देता है।  
 
तेल से लदे हुये अचारों की जगह यह एक अच्छा विक्लप है, यह लो कैलोरी उन लोगों के लिये आदर्श है जो वज़न का ध्यान रखना चाहते हैं पर अपने खाने में तीखापन पसंद करते हैं। कसे हुये गाजर एक छोटे चम्मच गरम तेल में भूने हुये और फिर सूखी लाल मिर्च पेस्ट, राई, हींग, मेथा दाना और निंबु के रस में मिलाये हुये – यह आपको बिना तेल के एक क्लासिक अचार का अनुभव दे सकते हैं। 
 
यह आम और करेले का अचार एक अच्छा तरीका है उन बोरिंग आम के अचारों को बदलने का और अपने मील में करेले को लाने का। इसमें एक मुट्ठी काबुली चना डालें और बनावट को सुधारें और तीखे राई के तेल की जगह ऑलिव आइल डालकर करेले क कड़वेपन को बैलेन्स् करें – यह अचार काफी सोच-विचार करने का नतीजा है और आपके साधारण आम के अचार जैसा नहीं है – जैसे हमने आपको वादा किया था।
 
जब आप अगली बार कमल ककड़ी खरीदें तो उस से एक साधारण सब्ज़ी न बनायें। इसकी जगह आप उसका प्रयोग एक लाजवाब अचार की रेसिपी में करें और अपने सबसे साधारण मील्ज़ को लाजवाब बनायें। कलौंजी, सौंफ और राई के दाने सादे कमल ककड़ी को एक सुंदर स्वाद देने के साथ उनके कुरकुरे पन को बरकरार रखते हैं।   
 
आपके सेहजन की फली का पाकशैली में प्रयोग शायद केवल साउथ इंडियन सांभर तक ही सीमित होगा, पर अब नहीं। यह रस से भरा हरी सब्ज़ी राई के तेल में राई के दाने, मेथी के दाने, लाल मिर्च पेस्ट, लहसुन और थोड़ा सा खट्टा इमली के गूदे के साथ टॉस करें, और अपने पाकशैली के ऑसमनेस के ड्रम्स् बजाने के लिये तैयार हो जायें। 
 
नहीं, ये वह रंगीन मुंह में पॉप करने वाले चॉकलेट्स् नहीं हैं, बल्कि यह है असामान्य और स्वादिष्ट मिश्रण मेलन और मस्टर्ड का – साथ में अचार बनाये हुये! चीनी, व्हाइट वाइन, अदरक और राई के सिरपी मिश्रण में पकाये हुये हनी ड्यू मेलन्स् आपको एक मीठा, रसीला, चटपटा और तीखा फ्रूटी अचार देता है – एक जार में गर्मियों की तरह। 
 
नरम और मशी, मीठा और चटपटा – यह बैंगन का अचार आपके टेस्ट बड्स् के लिये एक ‘गुड बॉय’ जैसा है। इस सब्ज़ी की स्पॉन्ज की तरह बनावट अन्य सभी सामग्रियों के सभी स्वादों को सोख लेता है और आपको वह अचार देता है जो हर वक्त केवल सही ही साबित होता है। 
 
यदि आप शाकाहारी खाना न पसंद करते हैं और समझते हैं कि जीवन का माँसाहारी खाने के बिना कोई अर्थ नहीं है, तो यह रेसिपी अपके लिये है। तीखा, माँस से भरा हुआ और स्वाद से भरपूर – इस चिकन स्पाइस बॉम्ब का एक छोटा टुकड़ा आपको एक बड़े टुकड़े ग्रिल्ड चिकन से ज़्यादा खुशी देगा! 
 
इन लाजवाब अचार की रेसिपीज़ के साथ आपके मील्ज़ कभी भी बोरिंग नहीं होंगे। तो आप किस चीज़ का वेट कर रह हैं? यह है समय अचार थेरपी का! 
 
 

रेसिपी सुझाव

लेख सुझाव

Top-5-Dal-recipes-hindi

हमारे 5 मनपसंद दाल रेसिपीज़ के बारे में पढ़ें और इन्हे अपने मील्ज़ में डालें!

chocolate-therapy-hindi

हम लायें हैं आपके लिये ट्विस्टेड चॉकलेट रेसिपीस् जिसे बनाकर आप केवल खुश ही होंगे!

10-under-10-minute-spaghetti-recipes-hindi

ये 10 मिनट के नीचे बन जाने वाली स्पेघेटी रेसिपीज़ हैं आपको बहुत पसंद आयेंगी!

8-everyday-benefits-of-oatmeal-hindi

हम दे रहे हैं आपको 8 कारण जिसकी वजह से ओटमील आपके लाइफस्टाइल का भाग होना चाहिये

how-to-make-the-perfect-caramel-hindi

यहां हैं वे सारे टिप्स् और ट्रिक्स् जिस से आप एक अच्छा कैरामल केवल 5 आसान स्टेप्स् में बना सकते हैं!

6-coffee-myths-busted-hindi

आपके मनपसंद बेवरेज कई प्रकार के मिथ से घिरा हुआ है। हम बताते हैं आपको इसकी सच्चाई।

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

9-gorgeous-hair-solutions-from-your-kitchen-hindi

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस

8-iced-teas-to-cool-you-off-hindi

एक गर्मी के दिन में ताज़गी देने वाला आइस्ड टी पीना ही सबसे अच्छी बात हो सकती है।

website of the year 2013
website of the year 2014