10 तरीके जिससे आप एक चमकदार रसोईघर पा सकते हैं

एक बहुत ही बिज़ी स्केड्यूल का नतीजा है क्ल्टर्ड काउंटर्स, डस्टी अप्लाइसेस और एक जैम पैक्ड फ्रिज। तो इन हैन्डी टिप्स् के बारे में पढ़ें जो आपको अपने रसोईघर को शानदार और चमकदार बनाने के काम आयेंगे।

 

 

फिंगर बोल यॉर माइक्रोवेव

माइक्रोवेव जो स्टीम क्लीन करने के लिये, एक बड़े माइक्रोवेव सेफ बोल में चार बड़े चम्मच निंबु का रस और एक कप पानी मिलायें, इसे माइक्रोवेव में पाँच मिनट के लिये उबालें और फिर इस वजह से माइक्रोवेव के अंदर जो भाप होगी, उसे पोंछ दें।

 

बेक इट क्लीन

ओवन को आसानी से साफ करने के लिये, एक रात पहले एक अच्छे ओवन क्लीनर से स्प्रे कर दें। यह सुबह तक पोंछने के लायक हो जायेगा। कोल्ड ओवन्स् को साफ करने के लिये बनाये गये क्लीनर्स गर्म ओवन्स् को साफ करने वालों के मुकाबले ज़्यादा स्ट्रौंग होते हैं। सेल्फ-क्लीनिंग या क्नटिन्यूअस ओवन्स् में कभी भी क्लीनर्स का प्रयोग न करें, केवल ब्रैंड पर दिये गये इंस्ट्रक्शन्स् को फॉलो करें।  

 

टेक अ चिल पिल

फ्रिज के शेल्व्स् और ड्रॉअर्स को निकालें। ग्लास शेल्व्स् का ध्यान रखते हुये उन्हे धोयें। अनप्ल्ग्ड और खाली फ्रिज के कॉइल्स् को निकालें और वैक्यूम करें। फ्रिज के अंदर के हिस्से को थोड़े से गरम पानी में तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा के मिश्रण या एक नॉन अब्रेसिव ऑल परपस क्लीनर से साफ करें। शेल्व्स को वापिस लगाने से पहले और खाना रखने से पहले फ्रिज के अंदर और बाहार अच्छे से पोंछ लें।   

 

गैस स्टेशन

स्टोव से नॉब्स्, बरनर्स, बरनर कवर्स और स्पिल कैचर्स को निकाल दें। कुछ स्टोव टॉप्स् आसानी से उठाये जा सकते हैं ताकि आप उनके नीचे के स्पिल्स् और क्रम्ब्स् को साफ कर सकें। पूरे स्टोव टॉप को एक नरम कपड़े और थोड़े गरम पानी से पोंछें।

 

रिमूव, रीलाइन ऐण्ड रिलैक्स

हर दिन न इस्तेमाल होने वाले उन सभी चीज़ों को निकाल दें। अगर ज़रूरत पड़े तो रीलाइन करें। मिसमैच्ड लिड्स् और बोल्स् को हटा दें। कैबिनेट्स् के अंदर और बाहार को रीऑर्गनाइज़ करें और धोयें। अपने लाइफ को आसान करने के लिये चीज़ों को स्टोर करने के लिये एक ट्रांस्पेरेन्ट प्लास्टिक या ग्लास जार का प्रयोग करें।

 

स्पार्कल या सिंक

सिंक को धोयें। ड्रेन को फ्रेश करने के लिये उसमें गरम पानी में मिलाये हुये बेकिंग सोडा का मिश्रण या निंबु का छिल्का डालें। यदि आप एक डिशवॉशर का प्रयोग करते हैं तो उसके नीचे फसे खाने को साफ करें और खाली डिशवॉशर में विनेगर या बेकिंग सोडा घुमायें। बाहार के हिस्से को भी धोना न भूलें!

 

काउंटर अटैक

जिन प्रोडक्ट्स् में ऐसिड होता है, उनका प्रयोग मार्बल या लाइमस्टोन पर न करें – जैसे निंबु या विनेगर। एक स्पेशल स्टोन क्लीनर या एक माइल्ड पानी में मिलाया हुआ डिटरजेन्ट का प्रयोग करें। अच्छे से धोयें और एक नरम कपड़े से सुखायें। लैमिनेट काउंटरटॉप्स् को एक नायलॉन ब्रश और हाउसहोल्ड क्लीनर से साफ करें। बैकस्प्लैशेज़ को न भूलें।

 

डिवाइद ऐण्ड रूल

ड्रॉअर्स को पोंछकर साफ करें। अपने फ्लैटवेयर को ऑर्गनाइज़ करें। ड्रॉअर्स में ड्रॉअर डिवाइडर लगाने का यह सबसे अच्छा मौका है। उनमें अख़बार या बबल रैप बिछायें ताकि आपके कटलेरी में धूल न जमा हो और उसे साफ करने में आसानी हो।

 

आउट ऑफ साइट

सभी अप्लाइन्सेस को अनप्ल्ग कर दें। टोस्टर, ब्लेन्डर और सभी छोटे अप्लाइन्सेस को पोंछ के साफ करें और उन्हे आसानी से पहुंचने वाले जगह पर रखें।

 

बिकम सिंड्रेला

ज़मीन को मॉप से पोछें। ज़मीन को पोंछने का सबसे अच्छा तरीका है एक पोछा – एक रैग या टावल का प्रयोग करें और पोछें। यदि यह तरीका आपको पसंद न आये तो एक बड़े टावल से खाली पैर ज़मीन पर पोछा लगायें। इस से ज़मीन पर ज़्यादा प्रेशर और कॉन्टैक्ट होगा जिस से ज़मीन बहुत साफ हो जायेगा।

 

यह टिप्स् आपको साफ-सफाई में मदद करेगा और उसे आसान बनायेगा। तो आराम से सफाई शुरू करें!

लेख सुझाव

5-futuristic-kitch-appliances-that-you-must-have-hindi

इन फ्युचरिस्टिकडिजिटल अप्लाइन्सेस के बारे में पढ़ें जो आपको रसोईघर में घुसने की प्रेणना दे सकते हैं।

why-does-chopped-cabbage-turn-bitter-hindi

क्या आपने देखा है कि फ्रिज में बहुत समय तक बंदगोभी सलाद में काटकर रख देने से वह कड़वा हो जाता है? सल

what-really-goes-in-bread-making-hindi

ब्रेड को बेक करना आसान काम है। इसके लिए आपको ज़रूरत है थोड़ा आटा, थोड़ा पानी, थोड़ा यीस्ट और इच्छानु

get-over-the-white-kitchen-walls-add-some-colour-hindi

why-does-food-heated-in-the-microwave-cool-off-fas-hindi

जवाब बहुत ही आसान है, इससे आप थोड़ा निराश भी होंगे, माइक्रोवेव में गरम किया हुआ खाना जितना शुरू में

why-do-nuts-turn-rotten-hindi

अखरोट, बदाम, पिस्ते---- हमें प्यारे हैं और हम घर में संरक्षित करके रखते हैं। लेकिन यदि अत्यधिक मात्र

kitchen-decoration-on-a-budget-hindi

जब किचन को सजाने की बात आती है तब आप अपने स्वप्न के अनुसार किचन को सही स्वरूप प्रदान करना चाहते हैं।

what-is-monosodium-glutamate-msg-and-is-it-really-hindi

मोनोसोडियम ग्लुटामेट को लेकर बहुत तर्क विर्तक हुआ है, यह पुराने ज़माने से चीनियों का रहस्य नहीं है।

great-ideas-to-decorate-kitchen-walls-hindi

किचन का दीवार किचन का सबसे बड़ा जगह होता है जिसको सजाकर सुंदर बनाकर किचन के नक्शे को बदला जा सकता है

are-raw-foods-safe-hindi

हम में से ज़्यादातर लोग बिना पकाए खाने को लेकर चितिंत रहते हैं उन्हें डर होता है कि उन्हें गैसट्रनॉम

website of the year 2013
website of the year 2014