दस सूपर वन पॉट मील्ज़

चाहे आप एक इन्सान के लिये खाना बना रहे हैं या फिर एक बड़े पार्टी के लिये केटरिंग कर रहे हों, वन पॉट मील सभी ओकेशन में फिट होते हैं। हमारी इन 10 मनपसंद रेसीपीज़ के बारे में पढ़ें, जो टेबल पर एक बड़े क्रॉक पॉट में अच्छाई और संतुष्टि की गारंटी के साथ आते हैं। 


1. वेजी वाओ!
यह रेसिपी हमारी किताब ‘टी वी डिनर्स’ से है और उसी के लिये उचित है। आलू, बैंगन, शिमला मिर्च और प्याज़ के ऊपर दो तरह के सॉस – एक चंकी टमाटर का सॉस और एक गाढ़ा क्रीमी चीज़ सॉस सिर्फ खुशियाँ लाते हैं। कुछ ब्रेड के स्लाइसेस सेंक लें और इस क्रम्ब किये हुये पकवान में डुबोकर इसका लुत्फ गरम-गरम उठायें। 


2. चीज़ी चाओ
तले हुये बोनलेस चिकन ब्रेस्ट, ताज़े पालक, स्वाद से भरपूर चावल, कॉन्डिमेन्ट्स् और चीज़ के लेयर्स् के ऊपर एक क्रस्टी ब्रेडक्रम्ब्स् का लेयर जिसे अच्छी तरह से बेक किया गया हो। यह रेसिपी आपको पूरा डील देता है और आपके पेट को भी भर देता है। 


3. होला, यह है पाइया!
इस रेसिपी में क्लासिक स्पैनिश पाइया हल्के से फ्यूशन ट्विस्ट के साथ पूरी तरह से शाकाहारी बन गया। केसर मसालेदार चावल और सब्जिंयों के ऊपर टोफू के नरम टुकड़े। इसे ताज़ा धनिया पत्ता और निंबु के वेजेज़ से सजायें और गरम-गरम परोसें, तो आपको किसी भी और चीज़ की ज़रूरत नहीं होगी।  


4. ब्रॉथ अच्छा!
सब्ज़ियों और मैकरोनी से भरा गाढ़ा लेमनी ब्रॉथ न केवल एक पर्याप्त भोजन है बल्की बेहद संतोषजनक भी है। यदि आप इटैलियन चुनना चाहते हैं तो ट्राय करें एक मिनेस्त्रोन टोस्कानो सूप विद पेस्तो क्रुत, एक समान रूप से चित्ताकर्षक विकल्प!

5. सी टॉस्ड

यदि आपको तीखा सीफूड पसंद है, तो यह डिश आपके लिये पर्फेक्ट है। सिल्की फ्लैट नूडल्स्, मिर्च, अदरक, लहसुन और अन्य क्लासिक थाई हर्बस् और मसालों में टॉस किये हुये और कुरकुरे मूंगफली से सजाई हुई ताज़ी मछली, क्लैम और बड़े झींगे। इसे खाने के लिये अपने चॉपस्टिक्स् निकाल लें!


6.  संडे सियेस्ता स्पेशल

मटन, लापसी, तीन तरह के दाल, कुछ मसाले और बहुत सारे घी के साथ बनाया हुआ यह वन पॉट वन्डर आपके संडे ब्रंच के लिये उचित है क्योंकि इसे खाने के बाद एक नैप लेना आवश्यक है। प्रेशर कुकिंग से इसे बनाने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है और एक बार बनने पर, एक अच्छे खिचड़ा की सुगंध सबसे फसी खाने वालों की भी रुचि बना देता है।


7. मलेशिया मस्ती
एक मलेशियन कम्फर्ट और स्ट्रीट फूड, नासी गोरेंग का मलेय में अर्थ है फ्राइड राइस, पर यह उस से कई ज़्यादा है। चिकन साते स्क्युअर्स के साथ परोसे जाने वाला तीखा पैन टॉस्ड चावल, एक फ्राइड अंडा, कुरकुरे झींगे से बने वेफर्स और इसके साथ थोड़ा सा पीनट सॉस। यदि यह एक स्वादिष्ट भोग का पॉट नहीं है तो हम नहीं जानते क्या है! 


8. सदर्न डिलाइट
यदि आपको दक्षिण भारत के खाने में दिलचस्पी है तो आप इस स्वादिष्ट मेल ‘बिसि बेले हुलियाना’ के बारे में जानते ही होंगे। सब्ज़ियों का मिश्रण, सांभर पावडर से बेहतर बनाया गया चावल और दाल, टिपिकल दक्षिण मसाले, एक कुरकुरा तड़का और काफी सारी इमली। तीखा, चटपटा और पौष्टिक – अपने टेस्ट बड्स् को सन्तुष्ट करने का सही तरीका। 


9. खाओ पीओ!
तो इसे बनाने के लिये थोड़ी मेहनत तो लगती है, पर एक चम्मच इस फाइनल डिश का और आपको इस मेहनत की कीमत का अहसास हो जायेगा। सिल्की नूडल्स् के ऊपर डाला गया एक रिच क्रीमी नारियल चिकन ब्रॉथ और कुछ कॉन्डिमेन्ट्स् जैस उबले अंडे, तले हुये लहसुन, प्याज़, कुकुरे मूंगफली, तले हुये नूडल्स् और कुछ सॉस और हर्बस्!

10. बिरयानी का गुलदस्ता
जब हम वन पॉट मील्स् के बारे में बात कर रहें है तो एक बिरयानी को पीछे छोड़ना मुमकिन नहीं। यह वाला बना है ब्राउन राइस से और इसमें एक सुंदर अर्थी स्वाद है जिसका हरी चटनी और मैरिनेट किये हुये चिकन के साथ बहुत अच्छा मेल होता है। 


ऐसे ही दूसरे स्वादिष्ट हार्टी रेसिपीज़ के लिये देखें sanjeevkapoor.com।

रेसिपी सुझाव

लेख सुझाव

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

9-gorgeous-hair-solutions-from-your-kitchen-hindi

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस

8-iced-teas-to-cool-you-off-hindi

एक गर्मी के दिन में ताज़गी देने वाला आइस्ड टी पीना ही सबसे अच्छी बात हो सकती है।

7-ways-to-say-no-to-dairy-milk-hindi

दूध एक महत्वपूर्ण सामग्री है, कम से कम भारत में, कि शाकाहारी या लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट होने के कारण यह

10-common-herbs-and-what-you-didnt-know-they-do-hindi

अपने मील्ज़ को मनपसंद हर्बस् से छिड़कना केवल सजाने के काम ही नहीं आते बल्कि वे खाने में स्वाद लाने क

11-not-so-aam-achaars-hindi

अचार बनाना प्यार का श्रम है - यह सदियों पुराने व्यंजनों और पुरानी यादों के बारे में है, अपने हाथों क

dals-of-india-international-year-of-pulses-2016-hindi

2016 पलसेस का अंतरराष्ट्रीय वर्ष होने के कारण, हम यह देखेंगे कि कई दाल जो कि केवल आधे किये हुये पलसे

8-reasons-why-you-should-eat-ghee-hindi

एक सामग्री के हिसाब से घी की सबसे अधिक सराहना की गई है, सबसे अधिक चाहा गया है और हमारे पूर्वजों द्वा

the-tale-of-kale-hindi

केल। नाम तो सुना होगा? तो केल क्या है? ये कुरकुरे, गाढ़े रंग के सुंदर पत्ते हैं जो सूप फूड होते हैं!

website of the year 2013
website of the year 2014