10 सामान्य हर्बस् और वे सब जो आपको पता नहीं था क वे कर सकते हैं!

अपने मील्ज़ को मनपसंद हर्बस् से छिड़कना केवल सजाने के काम ही नहीं आते बल्कि वे खाने में स्वाद लाने के साथ-साथ कुछ न्यूट्रियेन्ट्स् भी जोड़ देते हैं। इन हरी पत्तियों के लाभों को देखें और जाने कि ये अपने में ही पौष्टिक क्यों हैं।

ऑरेगैनो: मच्छर मारक!

इसमें ऐन्टि-बैक्टीरियल, ऐन्टि-फन्गल, ऐन्टि-वायरल और ऐन्टि-कार्सिनोजेन गुण हैं! ऑरेगैनो में अच्छी मात्रा में विटामिन के भी होता है जिसे दूसरे हर्ब्स जैसे रोज़मेरी, थाइम या बेसिल के साथ मिलाने से आप अपने पीज़ा के ऊपर छिड़कने के लिये एक शक्तिशाली मिश्रण बना सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि इसका प्रयोग रूसी के इलाज के लिये भी किया जा सकता है और यह एक प्राकृतिक मच्छर मारक भी है? 

पार्सले: किडनी को साफ करने के लिये 
बस इसके प्रयोग की तरह, इस प्रसिद्ध हर्ब के गुण अनगिनत हैं। यह किडनी को डीटॉक्सिफाय करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर को नियमित रखता है और तनाव को घटाता है। तो अगली बार जब आप थकान या तनाव महसूस कर रहे हों तो गरम पार्सले की चाय पीयें और हर घूंट के साथ अपनी तकलीफों को दूर होता देखें।  

सुवा: कैल्शियम का डोज़
यह फेदरी हर्ब उन लोगों के लिये सही है जिन्हे अपने डायट में थोड़ी अधिक कैल्शियम की ज़रूरत हो। यह पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ ग्राइप वॉटर, जिससे कॉलिकी शिशुओं को शांत किया जाता है, में भी होता है। आप इनका सेवन कच्चे रूप में खायें ताकि आप इस से सबसे अधिक लाभ पा सकें।
 
बेसिल: आसान पीरियड्स् 
तुलसी से अधिक बड़े, मोटे और सुगंधित, बेसिल दिमाग और शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है। सर्दी और खाँसी को सुधारने से लेकर, तनाव, ऐक्ने को घटाना और शरीर को काफी मात्रा में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स् प्रदान करने से, ये सुगंधित पत्ता आपको फिट बना सकता है। मेन्स्ट्रुएटिंग महिलाओं के लिये, बेसिल खोये हुये आयरन को लाने में मदद करने के साथ-साथ दर्द से भी राहत दिलाता है।  

धनिया पत्ता: कोलेस्ट्रॉल घटाने वाला 
आप एक भारतीय मील को पकाना बिना पौष्टिक धनिया पत्ता छिड़के खत्म नहीं कर सकते और इस से हम काफी खुश हैं। धनिया पत्ता एक हर्ब है जो इनसुलिन बनाने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को खून में एल डी एल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करके और एछ डी एल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा कर संभालता है। अपने ऐन्टि-इनफ्लमेट्री गुणों के साथ यह आर्थराइटिस का इलाज करने में मदद करता है।

सेलरी: कैलोरी बर्नर 
यह केवल इसलिये ही पसंदीदा नहीं है क्योंकि इसका स्वाद कमाल का होता है या आप ब्ल्डी मेरी बिना सेलरी स्टिक के नहीं बना सकते, बल्कि इसको खाने से आपके कैलोरी कम हो सकते हैं। हाँ! इसको खाने के समय आप अधिक कैलोरी बढ़ाने की बजाय घटाते हैं। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होने के साथ-साथ फायबर और बल्क भी होता है। 

पुदीना: ज़ैप ज़िट्स् 
एक प्राकृतिक उत्तेजक – पुदीना शरीर और दिमाग को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। थकान को हटाने से दिमाग की शक्ति बढ़ाने तक, डायजेस्टिव सिसटम में एन्ज़ाइम्स् को उत्तेजक करने से ज़ैपिंग ज़िट्स् तक, यह हर्ब आपके रसोईघर, दवाई के कैबिनेट और ब्यूटी किट के लिये महत्वपूर्ण है। 

सेज: गर्म फ्लैशेज़ को ठंडा करे 
यह मेडिटरेनियन हर्ब अपने सुंदर ग्रे-हरे पत्तों के साथ अल्ज़ाइमर्स्, डायजेस्टिव तकलीफ, मेन्स्ट्रुएटिंग महिलाओं में गर्म फ्लैशेज़ का इलाज करने के साथ-साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्रायग्लिसराइड के स्तरों को नियमित रखने में मदद करता है। इसकी सुंगध इसे प्राकृतिक साबुनों और कॉस्मेटिक्स् के लिये एक पंदीदा सामग्री बनाता है।
 
कसूरी मेथी: चमकती त्वचा 
डायबेटीज़ को नियंत्रण में रखने के लिये कसूरी मेथी एक अच्छा उपाय है और यह कोई गुप्त बात नहीं है। पर क्या आप जानते हैं कि यह आपका वज़न घटाने में मदद करने के साथ-साथ, कॉन्स्टिपेशन और अन्य पाचन रोगों  को रोकता है और आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है। साथ ही यदि आप कम बाल या गिरते बाल की समस्या से जूझ रहे हैं तो मसूरी मेथी और मेथी दाने आपकी मदद कर सकते हैं। 

रोज़मेरी: युवा त्वचा  
यह हर उस औरत को मदद कर सकता है जिसका सपना उम्र बढ़ने पर भी एक युवा त्वचा रखने का होता है, क्योंकि इसमें वे एन्ज़ाइम्स् होते हैं जो सेल रीजेनरेशन और त्वचा को सख्त रखने में मदद करते हैं। एक शानदार स्वादिष्ट बनाने का हर्ब होने के साथ-साथ, रोज़मेरी दिमाग को तेज़ करने में मदद करता है, तनाव को कम करता है, खून के बहाव को बेहतर बनाता है, लिवर को डीटॉक्सिफाय करता है और सामान्य रूप से एक इम्युनिटी बूस्टर है। 

थाइम: सांसो की बदबू हटायें   
थाइम मिलाया हुआ पानी एक जादू पानी के जैसा होता है – इसे पीने से आप सभी तरह के मुंह में होने वाले समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं – दांत में दर्द और छालों से लेकर सांस की बदबू तक। बल्कि कई प्रसिद्ध माउथ वॉश जैसे लिस्ट्रिन में मुख्य सामग्री थाइम एक्सट्रैक्ट ही होता है। 

एक हर्बड बटर के बारे में क्या खयाल है? 
इन पत्तेदार हर्बस् से बनने वाली हमारी सबसे पसंदीदा चीज़ है हर्बड बटर। अपना पसंदीदा या एक से अधिक हर्बस् का मिश्रण चुने और उसे अच्छे से नरम किया हुये मक्खन में मिलायें। इसे लॉग का आकार दें और कभी भी प्रयोग करने के लिये फ्रीज़ करें। हर्बस से बने हुये मक्खन के छोटे डिस्क्स् किसी भी सामान्य डिश को स्वाद देने के साथ-साथ सुंदर और पौष्टिक भी बना देता है!    



रेसिपी सुझाव

लेख सुझाव

Whats-hotter-than-a-Ghost-pepper-hindi

इन बहुत तीखे मिर्चियों के बारे में पढ़ें जो घोस्ट पेप्पर से भी आगे हैं इस लिस्ट में।

No-fowl-business--its-a-chick-thing-hindi

हमारे सबसे प्रिय 5 चिकन करियों के बारे में भी पढ़ें।

9-gorgeous-hair-solutions-from-your-kitchen-hindi

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि घने, स्वस्थ बाल एक अच्छे डाइट और सकारात्मक लाइफस्टाइल का फल है। बस

8-iced-teas-to-cool-you-off-hindi

एक गर्मी के दिन में ताज़गी देने वाला आइस्ड टी पीना ही सबसे अच्छी बात हो सकती है।

7-ways-to-say-no-to-dairy-milk-hindi

दूध एक महत्वपूर्ण सामग्री है, कम से कम भारत में, कि शाकाहारी या लैक्टोज़ इन्टॉलरेन्ट होने के कारण यह

11-not-so-aam-achaars-hindi

अचार बनाना प्यार का श्रम है - यह सदियों पुराने व्यंजनों और पुरानी यादों के बारे में है, अपने हाथों क

dals-of-india-international-year-of-pulses-2016-hindi

2016 पलसेस का अंतरराष्ट्रीय वर्ष होने के कारण, हम यह देखेंगे कि कई दाल जो कि केवल आधे किये हुये पलसे

10-super-one-pot-meals-hindi

चाहे आप एक इन्सान के लिये खाना बना रहे हैं या फिर एक बड़े पार्टी के लिये केटरिंग कर रहे हों, वन पॉट

8-reasons-why-you-should-eat-ghee-hindi

एक सामग्री के हिसाब से घी की सबसे अधिक सराहना की गई है, सबसे अधिक चाहा गया है और हमारे पूर्वजों द्वा

the-tale-of-kale-hindi

केल। नाम तो सुना होगा? तो केल क्या है? ये कुरकुरे, गाढ़े रंग के सुंदर पत्ते हैं जो सूप फूड होते हैं!

website of the year 2013
website of the year 2014